बारिश ने मचाया हाहाकार, लोगों के घरों में घुसा मलबा, परेशान हो रहे ग्रामीण

उत्तराखंड में मौसम विभाग की चेतावनी सही साबित हो रही है। प्रदेश के कई पहाड़ी जिलों से भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है। वहीं पौड़ी के भी विभिन्न क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश ने कहर बरपाया हुए है। चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र बिरोंखाल के अंतर्गत आने वाले सुकई गांव के में हो रही भारी बारिश के कारण मलबा लोगों के घरों के अंदर घुसने लगा है।

लोगों के घरों में घुसा मलबा

ग्रामीणों का कहना है कि बीते 22 मई को हुई ओलावृष्टि और बादल फटने से उनके गांव समेत आसपास के क्षेत्र में बिजली पानी और सड़कों को नुकसान पहुंचा था। वहीं एक बार फिर हालत बेकाबू होते नजर आ रहे हैं। बारिश होने के कारण उनके गांव के कई घरों के अंदर तक मालबा घुस गया है। जिससे उन्हें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पूर्व में हुई बारिश ने भी मचाई थी क्षेत्र में तबाही

ग्रामीणों का कहना है कि पूर्व में भी प्रशासन की ओर से सही तरीके से इसका समाधान नहीं किया गया। जिसके चलते भारी बारिश होने से फिर से लोगों के घरों में मलबा घुसने लगा है। वहीं ब्लॉक प्रमुख बीरोंखाल राजेश कंडारी ने कहा कि पहले भी उनके क्षेत्र में भारी बारिश से तबाही मची थी।

ग्रामीणों को हो रही परेशानी

ब्लॉक प्रमुख ने जानकारी देते हुए बताया कि भारी बारिश के कारण ग्रामीणों के घरों के अंदर तक बारिश का पानी और मालबा घुस गया है। जिससे ग्रामीण काफी परेशान हैं। उन्होंने पौड़ी के डीएम से आग्रह किया है कि इस संबंध में ठोस कार्य योजना बनाई जाए। क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए इस मानसून सीज़न में कोई अप्रिय घटना न घटे इसको लेकर जल्द कार्य किया जाए।

SDM को दिए वास्तविक स्थिति का आकलन करने के निर्देश

जिलाधिकारी पौड़ी डॉ आशीष चौहान ने कहा कि इस संबंध में क्षेत्र के एसडीएम को मौके पर जाकर वास्तविक स्थिति का आकलन करने के लिए निर्देशित किया गया है। ग्रामीणों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो और मानसून के दौरान कोई अपनी घटना ना घटे एहतियातन जो भी सावधानियां बरती जानी है उस पर कार्य किया जाएगा।

मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने शुक्रवार को नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी जिले में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट और उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *