बदरीनाथ धाम में VIP कल्चर खत्म करने की मांग, तीर्थ पुरोहितों ने किया विरोध प्रदर्शन

उत्तराखंड: चार धाम यात्रा का आगाज हो गया . रविवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए. कपाट खोलने के दूसरे दिन ही तीर्थ पुरोहितों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. तीर्थ पुरोहितों की मांग है कि बदरीनाथ धाम में वीआईपी कल्चर ख़त्म किया जाए.

सोमवार को बदरीनाथ धाम में तीर्थ पुरोहितों के साथ-साथ पंडा समाज और स्थानीय लोग भी प्रदर्शन में उतर आए हैं. तीर्थ पुरोहितों की मांग है कि आम श्रद्धालुओं की वीआईपी लोग भी लाइन में लग कर ही दर्शन करें. स्थानीय लोगों के साथ पंडा पुरोहित, हक हाकुकधारी और व्यापार सभा के लोगों ने गेट नंबर 3 पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया है. सुबह से बदरीनाथ धाम में सभी लोग शासन प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि बामणी गांव जाने वाले पैदल रास्ते पर वीआईपी दर्शन के लिए एक कार्यालय बनाया गया है. जिससे वहां पर गांव की तरफ जाने वाले लोगों के मार्ग को बंद कर दिया गया है. गांव के लोगों को इस रास्ते से गुजरने नहीं दिया जा रहा है. प्रशासन की लापरवाही की वजह से आम जनता को परेशानी उठानी पड़ रही है. ऐसे में सभी ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि VIP कल्चर समाप्त कर पिछले साल VIP दर्शन कराने वालों के नाम सार्वजनिक किए जाए.

स्थानीय लोगों ने मंदिर समिति पर भी गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मंदिर समिति के द्वारा बदरीनाथ धाम में सभी अव्यवस्थाएं की गई है. जिला प्रशासन भी बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले धाम में व्यवस्था नहीं बना पाई. जिससे तीर्थयात्रियों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें 12 मई को हल्की बारिश के बीच बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए. कपाट खुलने के पहले दिन ही हजारों श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ में अखण्ड ज्योति एवं भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए. बता दें कपाटोद्घाटन के अवसर पर बदरीनाथ मंदिर को 15 कुंतल फूलों से सजाया गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *