उत्तराखंड में मानसून पहुंचने की आ गई डेट, इस तारीख से शुरू होगी झमाझम बारिश

उत्तराखंड में अगले महीने मानसून पहुंचने के आसार हैं। मानसून के उत्तराखंड पहुंचने पर लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी। उत्तराखंड के पहाड़ों को अगले महीने से जंगल की आग और गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

पंतनगर विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने मंगलवार को बताया कि कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में 12 जून के आसपास प्री मानसून दस्तक देगा। इसके बाद 22 से 25 जून के बीच उत्तराखंड में मानसून के पहुंचने की संभावना है।पंत विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सिंह ने बताया कि इस साल मानसून सामान्य समय पर पहुंचने की उम्मीद है। प्री मानसून 31 मई तक केरल में प्रवेश कर लेगा। उत्तराखंड में इसके पहुंचने में 10 से 12 दिन का समय लग सकता है।

बताया कि पूर्वोतर राज्यों से होता हुए प्री मानसून लगभग 12 जून के बाद कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में प्रवेश करेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में धधक रहे जंगलों की आग बुझने में भी इससे मदद मिलेगी। 15 जून के बाद प्री मानसून के मैदानी इलाकों में पहुंचने की संभावना है।वहीं उत्तराखंड में मानसून की दस्तक 22 जून के बाद होगी, जून अंत तक मैदानी इलाकों में मानसून दस्तक देगा। मानसून के दस्तक होने के बाद उत्तराखंड के कई जिलों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं।

तापमान गिरा, लेकिन बढ़ रही उमस
हल्द्वानी शहर के तापमान में मंगलवार को 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है, लेकिन बढ़ती उमस के कारण गर्मी का असर बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिन तक मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि मंगलवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।जो बीते सोमवार से 2 डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। डॉ. सिंह ने बताया कि तापमान कम हो रहा है, लेकिन उमस लगातार बढ़ रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *